Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Mahila Loan 30000 योजना कैसे मिलेगा, Apply Online, Interest Rate, Contect Number

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने लेख के माध्यम से Mahila Loan 30000″ योजना पर चर्चा करेंगे। और साथ ही हम लोग महत्वपूर्ण बिंदु जैसे “Mahila Loan योजना 30000 कैसे मिलेगा , आवेदन प्रक्रिया एवं इंटरेस्ट रेट तथा आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज” पर चर्चा करेंगे। इस लोन का उपयोग आप मेडिकल इमरजेंसी, पर्सनल जरूरत को पूरा करने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त हेतु एवं नए स्टार्टअप अथवा बिजनेस को शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

यह आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण एवं लाभप्रद होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने उन सभी योजनाओं पर चर्चा की है एवं उनके बारे में बताया है जो सरकार महिलाओं के लिए जारी करती है।

यदि आप इस लोन कल प्राइवेट अथवा पब्लिक सेक्टर बैंक द्वारा लेना चाहते हैं। तो अपने न्यूनतम दस्तावेज को बैंक के पास आवेदन के साथ जमा कर के बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य भारतीय महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आगे इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, आवेदन कैसे करना है, इंटरेस्ट रेट तथा आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर चर्चा करेंगे। इसीलिए आप इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Mahila Loan 30000

Mahila Loan 30000 योजना

यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा स्कीम 2023 के अंतर्गत चलाई जा रही है इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को उद्यम के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना एवं महिला सशक्तिकरण की ओर एक मजबूत कदम को बढ़ावा देना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को एक ग्रुप बनाकर लोन लेना होगा जिसमें की एक एकल महिला भी लोन ले सकती है उसे हमारे द्वारा बताई गई लोन योजना 30000 के अंतर्गत लोन मिल सकता है।

Mahila Loan योजना 30000 के लिए योजनाएं 

आज के समय में यदि देखा जाए तो बहुत सारे बैंक एवं फाइनेंस कंपनियां 8 से 10 को महिलाओं के समूह को बहुत ही आसानी से कम दस्त भेजो के साथ ₹15000 से 90000 रुपए तक न्यूनतम लोन प्रदान किया जाता है। यहां किसी भी प्रकार का कलेक्ट्रल एवं गारंटी के बिना लोन दिया जाता है।

यदि आपके ग्रुप के सभी सदस्य लोन की रकम समय अवध में अथवा समय अवध के भीतर बैंक के पास जमा कर देते हैं। तो आपका सिबिल स्कोर अच्छा होने के साथ साथ ही आपको ₹300000 तक का लोन बहुत ही आसानी से बैंक प्रदान कर देता है।

PNB महिला उद्यमी 

पंजाब नेशनल बैंक महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार प्रारंभ करने हेतु बैंक द्वारा बहुत ही कम ब्याज दर के साथ ₹200000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है। 

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा दिए गए लोन का इस्तेमाल मशीनरी खरीदने अथवा कच्चा माल खरीदने एवं बिजनेस शुरू करने के लिए किया जा सकता है क्योंकि आपको बड़े प्रोडक्ट खरीदने हैं तो उसके लिए आपको अधिक वित्त अथवा धन की आवश्यकता होती है जो कि पंजाब नेशनल बैंक महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान की जाती है।

यदि कोई भी महिला पंजाब नेशनल बैंक से महिला उद्यमी योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहती है। तो इसके लिए उसे कम से कम 20 महिलाओं के समूह की आवश्यकता होगी तभी लोन के लिए अपने नजदीकी शाखा में आवेदन कर पाएगी।

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (ग्रुप लोन)

यदि आप उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक से ग्रुप लोन योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 8 से 10 महिलाओं की आवश्यकता पड़ेगी तभी आप लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

अब बात करते हैं कि आप उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्रुप लोन योजना के अंतर्गत कितना लोन ले सकते हैं ? तो हम आपको बता दें कि आप ₹10000 से लेकर ₹40000 तक बिना किसी सिक्योरिटी एवं गारंटी के लोन ले सकते हैं।

जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक Mahila Loan 30000 योजना

आप भी जना स्मॉल फाइनेंस बैंक Mahila Loan 30000 योजनायोजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि 12 से 15 महिलाओं का संगठन अथवा ग्रुप मिलकर जना स्मॉल फाइनेंस बैंक से₹15000 से₹50000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

 लोन प्राप्त करने के लिए आप जाना स्मॉल फाइनेंस बैंक की ऑफिशल वेबसाइट अथवा नजदीकी ब्रांच में जाकर आवेदन प्रदान कर सकते हैं लोन की राशि आपके क्रेडिट स्कोर पर अथवा सिविल स्कोर पर निर्भर करेगी।

Dena शक्ति योजना 

देना शक्ति योजना के अंतर्गत उन सभी महिलाओं को लोन प्रदान किया जाता है जो अपना छोटा-मोटा काम प्रारंभ करना चाहती है अथवा अपनी पर्सनल जरूरत के लिए वह बैंक से लोन लेना चाहती हैं। 

जो महिलाएं जब करती हैं या कहीं पर काम करते हैं उनको उनकी मासिक आय के हिसाब से लोन दिया जाएगा ताकि वह सही समय पर अपने बिजनेस अथवा स्टार्टअप को प्रारंभ करने के आत्मनिर्भर बन जाए।

Sind महिला शक्ति योजना 

सेंड महिला शक्ति योजना के अंतर्गत आपको सिंडिकेट बैंक द्वारा बिजनेस करने के लिए 10 लाख रुपए तक की राज प्रदान की जाती है इसको प्राप्त करने के लिए आपका सिंडिकेट बैंक में सेविंग अकाउंट होना चाहिए एवं आवश्यक दस्तावेज के तौर पर इनकम प्रूफ और बिजनेस शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट फाइल का होना आवश्यक है।

श्रृंगार एवं अन्नपूर्णा महिला Loan योजना

भारतीय बैंक के द्वारा लागू की गई श्रृंगार एवं अन्नपूर्णा Mahila Loan योजना के अंतर्गत महिलाओं को ब्यूटी पार्लर एवं श्रृंगार के प्रोडक्ट्स का बिजनेस शुरू करने के लिए शुरुआती दौर में बैंक मदद करती हैं। एवं जो महिलाएं खाना बनाना जानती हैं वह रेस्टोरेंट का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए लोन ले सकती है। यह योजना समस्त सरकारी बैंकों में लागू होती है।

श्रृंगार एवं अन्नपूर्ण Mahila Loan योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज के तौर पर इनकम प्रूफ पैन कार्ड एवं आधार कार्ड का होना आवश्यक है।

सेंट कल्याणी Mahila Loan योजना

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा सेंड कल्याणी Mahila Loan योजना का प्रारंभ किया गया इस योजना के माध्यम से महिलाओं को बिजनेस करने के लिए लोन की सुविधा प्रोवाइड करना बैंक का मुख्य उद्देश्य है। जो महिलाएं अपना स्वयं का व्यापार शुरू करना चाहते हैं वह इस लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सेंट कल्याणी Mahila Loan योजना का लाभ उठाने के लिए 10 से 20 महिलाओं के संगठन को मिलकर लोन के लिए आवेदन करना होगा इसके पश्चात बैंक द्वारा आपको 10 लाख रुपए तक का लोग दिया जा सकता है इसका इस्तेमाल आप अपने बिजनेस को प्रारंभ करने में कर सकते हैं।

बंधन बैंक Mahila Loan 30000 योजना 

महिलाओं को बंधन बैंक Mahila Loan योजना के अंतर्गत 15000 रुपए से लेकर ₹200000 तक का लोन बैंक द्वारा बहुत ही आसानी से दिया जाता है बंधन बैंक महिलाओं को पांच तरह के लोन ऑफर करता है जो की निम्नलिखित है:

बंधन बैंक द्वारा महिलाओं के लिए सुरक्षा महिला ग्रुप लोन, सूचना महिला ग्रुप लोन, सृष्टि महिला ग्रुप लोन, शुभ वृद्धि महिला ग्रुप लोन, शु शिक्षा Mahila Loan 30000 योजनाआदि योजनाओं के अंतर्गत लोन प्रदान किया जाता है।

मुद्रा Loan योजना

भारत सरकार द्वारा लागू की गई मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत महिलाओं को बहुत ही आसानी से ₹100000 तक का लोन दिया जा सकता है इस लोन के लिए आवेदन आप एचडीएफसी बैंक एवं स्टेट बैंक आफ इंडिया या फिर किसी अन्य बैंक के द्वारा भी कर सकते हैं।

आजकल बहुत सारे ऐसे बैंक है जो महिलाओं को बिजनेस प्रारंभ करने के लिए लोन प्रदान करते हैं इस लोन को महिलाएं बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकेंगी। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपका सिविल स्कोर अथवा क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए आपके पास इनकम प्रूफ आदि मौजूद होने चाहिए।

महिला समृद्धि योजना

महिला समृद्धि योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गई महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है जिसका लाभ उठाने के लिए महिलाओं को ग्रुप बनाकर लोन के लिए आवेदन करना होगा इस योजना के अंतर्गत महिलाएं लोन लेकर अपना नया स्टार्टअप शुरू करके आत्मनिर्भर हो सकती है और अपने परिवार का पालन पोषण बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

इस लोन का उपयोग आप एजुकेशनल परपज अथवा नए स्टार्टअप को शुरू करने के लिए कर सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको कम से कम 20 महिलाओं के समूह की आवश्यकता पड़ेगी, एवं महिला समृद्धि लोन योजना के अंतर्गत₹50000 से लेकर ₹300000 तक की आर्थिक सहायता भारत सरकार द्वारा लोन के रूप में प्रदान की जाती है।

महिलाओं को लोन देने वाली भारत सरकार की योजनाएं

केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी लोन योजनाएं जारी की गई है जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं:

Serial No.Scheme name 
1उद्दयोगिनी स्कीम
2Cent कल्याणी स्कीम
3ओरिएंट महिला विकास योजना स्कीम
4महिला उद्यम निधि योजना
5भारतीय महिला बैंक बिजनेस लोन
6देना शक्ति स्कीम
7स्त्री शक्ति योजना
8महिलाओं के लिए मुद्रा लोन योजना
9श्रृंगार एवं अन्नपूर्णा स्कीम

महिला 30000 लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

महिला 30000 रुपए लोन योजना के लिए आवेदन करने का सबसे सटीक तरीका यह है कि आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाए और वहां पर अपने जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करके लोन दास अपने खाते में प्राप्त करें। नीचे हमने कुछ स्टेप्स के माध्यम से इंडसइंड बैंक से Mahila Loan 30000 योजनायोजना के अंतर्गत लोन लेने का तरीका बताया हुआ है।

  1. सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  2. बैंक जाकर आपको लोन योजना से संबंधित अधिकारी से जानकारी प्राप्त करनी है।
  3. बैंक से एप्लीकेशन फॉर्म लेकर मांगी गई आवश्यक जानकारी को भरें।
  4. इसके पश्चात आप अपने ग्रुप के समस्त डॉक्यूमेंट एवं अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट को संलग्न करें।
  5. तत्पश्चात अपने आवेदन पत्र को बैंक में सबमिट करें।
  6. बैंक के कर्मचारी आपके द्वारा दिए गए लोन आवेदन को सत्यापित करेंगे।
  7. जैसे ही आपका लोन आवेदन सत्यापित हो जाता है आपको एक क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाएगी।
  8. इसके पक्ष टी लोन के समस्त राशि एक सप्ताह के अंदर आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Note: लोन लेने से पहले बैंक की आवश्यक नियम एवं शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें क्योंकि हर बैंक के नियम एवं शर्तें एवं ब्याज दर अलग-अलग होती है।

Mahila Loan 30000″ योजनाका लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Mahila Loan 30000 योजनायोजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है:

  • भरा हुआ आवेदन फॉर्म
  • 10 से लेकर 15 महिलाओं तक का ग्रुप
  • Aadhar card
  • PAN card
  • Income proof
  • Address proof
  • Account number
  • पूरे ग्रुप की एक फोटो
  • महिला की स्वयं के परिवार के साथ ही एक joint फोटो

Mahila Loan 30000 योजना से लोन लेने के लिए नियम एवं शर्तें

आप Mahila Loan 30000 योजना के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित योग्यता को पूरा करना होगा तभी आप लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

  • सर्वप्रथम आपको 10 से लेकर 15 महिलाओं का ग्रुप बनाना है।
  • ग्रुप लोन लेने के लिए सभी ग्रुप मेंबर्स का राजी होना जरूरी है।
  • लोन आवेदन करने के लिए किसी भी फाइनेंस कंपनी अथवा बैंक को सेलेक्ट करें।
  • आवेदन करने के लिए एक महिला होनी चाहिए जिसकी उम्र 18 से 56 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • यदि आप महिला ग्रुप लोग को अपने पर्सनल उसे के लिए लेना चाहते हैं तो आपको क्रेडिट स्कोर एवं क्रेडिट हिस्ट्री की आवश्यकता पड़ेगी।
  • यदि कोई महिला अकेले लोन लेना चाहे तो उसे इनकम प्रूफ एड्रेस प्रूफ एवं आवश्यक केवाईसी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।
  • यदि आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास स्ट्रांग इंटरनेट कनेक्शन एवं मोबाइल फोन का होना आवश्यक है।
  • लोन वेरिफिकेशन करने हैं तो महिला को अपने परिवार के किसी भी सदस्य के साथ एक जॉइंट फोटो भी प्रदान करना पड़ेगा।

Mahila Loan 30000 योजना के लिए ब्याज दर, फीस एवं चार्जेस 

यदि आप भी Mahila Loan 30000 योजना के अंतर्गत लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इससे संबंधित ब्याज दर फीस एवं चार्ज निम्नलिखित है।

  • इंटरेस्ट रेट – 8.90% से 22.10% तक
  • Loan Amount – ₹5000 – ₹100000 
  • Processing fee – ₹25000 से अधिक लोन ट्रांसफर आपको 1.2 प्रतिशत तक का प्रोसेसिंग सॉल्व देना होगा और साथ में जीएसटी भी पे करनी होगी ।
  • क्रेडिट सील्ड इंश्योरेंस ग्रुप लोन लेने पर आपको ₹700 तक का क्रेडिट साइड इंश्योरेंस फीस भी देनी पड़ती है।
  • Ternure: 6/12/24/30/36 माह 

FAQ

महिला 30000 ग्रुप लोन कैसे लें ?

उत्तर- ₹30000 ग्रुप लोन लेने के लिए आपको सर्वप्रथम 8 से 10 महिलाओं का समूह बनाना होगा उसके बाद आवेदन ऑनलाइन अथवा आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर कर सकते हैं। आपके समस्त डॉक्यूमेंट सत्यापित होने के बाद आपको एक क्रेडिट लिमिट मिलेगी उसी के अंदर आपको लोन अप्रूवल मिलेगा। लोन अप्रूवल मिलने के साथ दिनों के भीतर लोन राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Leave a Comment